लता और बप्पी ही नहीं, एक साल में ये दिग्गज सितारे दुनिया से विदा हो गए है

Entertainment

भारत की कोकिला लता मंगेशकर की मौत से पूरे देश में शोक का माहौल था। जिसके कुछ दिनों के बाद ही सिंगर और म्यूजिक कंपोजर बप्पी लहरी के निधन ने एक बार फिर लोगों के मन में फिर उदासी छा गई है। इन कलाकारों की मौत से बॉलीवुड में आई कमी को कभी पूरा नहीं किया जा सकता है। अगर बात पिछले एक साल कि करें तो बॉलीवुड में लता मंगेशकर और बप्पी दा के अलावा कई सितारों ने इस दुनिया से विदा ले ली है। चलिए आपको बताते हैं इन हस्तियों के बारे में:

ओलानोकियोटन गॉलाबो ल्यूकस

फिल्म फुकरे में ऋचा चड्ढा के गुर्गे का किरदार निभाने वाले अभिनेता ओलानोकियोटन गॉलाबो ल्यूकस की मौत के खबर ने उनके फैंस के काफी दुख पहुंचाया था। उनकी मौत पर कई कलाकारों ने अपनी शोक संवेदना व्यक्त की थी।

नरेंद्र चंचल

देश के नामी भजन गायकों में शुमार नरेंद्र चंचल की मौत 22 जनवरी को अपोलो अस्पताल में हुई थी। नरेंद्र चंचल काफी लंबे समय से बीमार चल रहे थे। डॉक्टरों ने मौत का कारम ब्रेन में हुई क्लाटिंग को बताया। कई दशकों तक अपने भक्तिमय भजनों से नरेंद्र ने घर-घर में अपनी पहचान बना ली थी। अपनी 80 साल के जीवन में उन्होने अपने नाम कई पुरस्कार किए। नरेंद्र चंचल तो इस दुनिया को अलविदा कग गए लेकिन उनके गानों में वो हमेशा जिंदा रहेंगे।

अरविंद जोशी

बालीवुड अभिनेता शरमन जोशी के पिता अरविंद जोशी की मृत्यु भा 29 जनवरी को हो गई। 84 साल की उम्र में अरविंद जोशी ने इस दुनिया को अलविदा कह दिया। अरविंद जोशी ने शोले, इत्तेफाक जैसी फिल्मों में अपने दमदार एक्टिंग की वजह से काफी नाम कमाया था।

राजीव कपूर

9 फरवरी को राम तेरी गंगा मैली से मशहूर हुए अभिनेता राजीव कपूर की हार्ट अटैक मौत हो गई। एक्टर के निधन से पूरे बॉलीवुड और उनके परिवार को गहरा सदमा लगा था।

संदीप नाहर

संदीप नाहर ने 15 फरवरी को खुदकुशी कर अपनी जान दे दी थी। अपने उठाए गए इस कदम का जिम्मेदार उन्होने पत्नी को ठहराया था। बता दें संदीप ने अक्षय कुमार की केसरी और सुशांत राजपूत के सआथ भी नजर आए थे।

तारिक शाह

फिल्म ‘जन्म कुंडली’ और टीवी सीरियल ‘कड़वा सच’ से लोकप्रिय हुए अभिनेता-निर्देशक तारिक शाह का 3 अप्रैल को मुंबई के एक निजी अस्पताल में अंतिम सांस ली। तारिक की मौत का कारण उनकी किडनी की बीमारी को बताया गया।

शशिकला

बॉलीवुड की सीनियर एक्ट्रेस शशिकला का 88 साल में निधन हो गया। शशिकला ने 4 अप्रैल को अंतिम सांस ली। उन्होंने 70 के दशक में बॉलीवुड की हीरोइन और विलेन दोनों का किरदार निभाया था.।

सतीश कौल

भगवान इंद्र के रोल से अपनी खास पहचान बनाने वाले सतीश कौल भी 10 अप्रैल को संसार से विदा हो गए। उनको कोरोना की वजह से समस्या हो गई थी। महाभारत में इंद्र के रोल के लिए उनको हमेशा से याद किया जाता है।

रिंकू सिंह

आयुष्मान खुराना स्टारर फिल्म ‘ड्रीमगर्ल’ की एक्ट्रेस रिंकू सिंह निकुंभ का कोविड कॉम्प्लिकेशन के चलते 4 जून को उनकी मौत हो गई थी। इस फिल्म के अलावा उन्होने कई टीवी सीरियल में भी काम किया था।

तरला जोशी

टीवी इंडस्ट्री की मशहूर अभिनेत्री तरला जोशी का निधन 6 जून को हार्ट अटैक आने की वजह से हो गई। तरला ने ‘एक हजारों में मेरी बहना’ सीरियल में बड़ी बीजी का किरदार निभाया था।

सईद साबरी

85 वर्षीय सईद साबरी ने 7 जून को दुनिया को अलविदा कह दिया। उनके मौत का कारण कार्डियक अटैक बताया गया। सईद ने हिना फिल्म के गीत ‘देर न हो जाए’ से काफी सुर्खियां बटोरी थीं।

सेहर अली तरीफ

बॉलीवुड की फेमस कास्टिंग डायरेक्टर सहर अली लतीफ का किडनी फेल होने की वजह से 7 जून को मौत हो गई। सहर ने द लंचबॉक्स, मॉनसून शूटआउट जैसी फिल्मों के लिए बतौर कास्टिंग डायरेक्टर काम किया था।

राज कौशल

एक्ट्रेस मंदिरा बेदी के पति और निर्देशक राज कौशल के निधन से पूरी फिल्म इंडस्ट्री को धक्क लगा था।  राज कौशल की मौत 30 जून को हार्ट अटैक की वजह से मौत हुई थी।

अरविंद राठौड़

अभिनेता अरविंद राठौड़ का भी एक जुलाई को निधन हो गया था। वो गुजरात फिल्म इंडस्ट्री का बड़ा नाम थे। अभिनय से पहले वो फोटो जर्नलिस्ट थे।

दिलीप कुमार

बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता दिलीप कुमार लंबे समय से बीमार होने के बाद 7 जुलाई 2021 को इस दुनिया को अलविदा कह दिया। 98 साल की उम्र में दिलीप कुमार ने अंतिम सांस ली. उनके जाने से हिंदी सिनेमा के एक युग का अंत हो गया है.

सिद्धार्थ शुक्ला

टीवी इंडस्ट्री के चर्चित एक्टर सिद्धार्थ शुक्ला की मौत ने सबको हैरान कर दिया था। अचानक आई उनकी मौत के खबर से उनके फैंस को काफी झटका लगा थै। हालांकि सिद्धार्थ ने कई चीवी शो में काम किया था लेकिन बालिका वधू से उन्हे काफी लोकप्रियता मिली थी। सिद्धार्थ ने बिग बॉस 13 की ट्राफी भी अपने नाम की थी।

पुनीत राजकुमार

29 अक्टूबर को कन्नड़ फिल्मों के जाने पहचाने अभिनेता पुनीत राजकुमार का भी निधन हो गया। वो 46 साल के थे और उनको भी दिल का दौरा पड़ गया था। पुनीत के जाने के गम लोगों में आज भी है। इसके पीछे उनका समाज कार्य में योगदान भी अहम है।

0Shares